मारवाड़ी युवा मंच ने किया फलदार पौधारोपण

अफजल राज@पुरैनी, मधेपुरा

पुरैनी मुख्यालय स्थित सुमित सर्राफ के बगीचे में मारवाड़ी युवा मंच के द्वारा पर्यावरण सप्ताह दिवस मनाया गया। इस मौके पर युवा मंच के सदस्यों ने फलदार पौधारोपण कर पर्यावरण सप्ताह दिवस मनाया।

जानकारी देते हुए अध्यक्ष रितेश केडिया ने बताया कि इस भीषण गर्मी का मुख्य कारण प्रकृति से छेड़छाड़ करना है।मानव अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए वृक्षो को काट देते है।जिससे ऑक्सीजन की कमी आ जाती हैं और गर्मी अपना प्रकोप दिखाने लगती है। इसी दौरान विभिन्न तरह की पर्यावरण संबंधी गतिविधियां की जाती है, प्रकृति के प्रति सकारात्मक रवैये को लेकर लोगों को जागरूक किया जाता है।जिससे इस पर रहने वाले जीव-जंतु, जलवायु समेत सभी चीजें प्रदूषित हो रही है। जिससे सबके अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है।

उपाध्यक्ष आयुष केडिया ने कहा पर्यावरण सप्ताह के अंतर्गत वृक्षाहैरोपण मनाने का एकमात्र उद्देश्य है कि लोगों को इसके प्रति जागरूक करना। ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करें ना की पेड़ों की कटाई। जिस तरह से देश में विकास हो रहा है,कंस्ट्रक्शन किए जा रहे हैं उसके बदले कई पेड़ पौधे की कटाई बड़ी मात्रा में कर दी जा रही है,ऐसे में यह जीवनदायिनी पेड़-पौधे ही अगर नहीं रहेंगे तो हम या हमारी आने वाली पीढ़ी कैसे रहेगी।ऐसे में हमें एकजूट होकर इसे गंभीरता से लेना होगा।

मौके पर अध्य्क्ष रितेश केडिया,सचिव शुभम् सुल्तानियाँ,कोषाध्यक्ष मौसम चौधरी,उपाध्यक्ष आयुष केडिया, सुमित सर्राफ ,संयुक्त मंत्री रवि सर्राफ ,शाखा सदस्य गौरव साह,लालू पंसारी,पंकज सुल्तानियाँ मौजूद रहें।

Comments (0)
Add Comment