मधेपुरा : आपदा से बचाव को लेकर चौसा में शिक्षकों को दिया गया सातवें दिन प्रशिक्षण

चौसा, मधेपुरा/आपदा से बचाव को लेकर प्रखंड संसाधन केंद्र चौसा में बीईओ की अध्यक्षता में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सातवें दिन के प्रशिक्षण में आज प्रखंड के सभी प्राथमिक व मध्य विद्यालय की महिला शिक्षकों ने भाग लिया।


प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रशिक्षक विजय कुमार ने कहा कि बिहार एक बहु-आपदा प्रधान राज्य है। राज्य का एक बड़ा भू-भाग भूकंप, बाढ़, चक्रवाती तूफान, आग, वज्रपात, शीतलहरी सहित लू जैसी प्राकृतिक आपदाओं तथा सड़क दुर्घटनाओं, नाव दुर्घटना, डूबने जैसी गैर प्राकृतिक आपदाओं से हमेशा प्रभावित होते रहता है। आपदा के समय में रक्षा करने के लिए विशेष प्रयास करने की आवश्यकता होती है। अगर आप प्रशिक्षित रहेंगे तो आपदा के समय में यह प्रशिक्षण लोगों की जान बचाने में काम आएगा और विद्यालय के छात्रों को भी इस रह का प्रशिक्षण देकर उसे भविष्य में आपदा से बचने का तरीका जान सकेंगे। प्रशिक्षक भालचंद्र मंडल ने बताया कि इस कार्यक्रम में छात्रों सहित अभिभावक को भी शामिल किया जाएगा। हर विद्यालय में आपदा से बचाव को लेकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। उपस्थित शिक्षकों को आपदा से बचाव एवं बच्चों में गुड टच एवं बेड टच पर विस्तृत जानकारी दी।
इस मौके पर प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षण कार्यक्रम में सुधा कुमारी, रेनू कुमारी, सविता कुमारी, कुमारी नीलम, पूनम कुमारी, गीता कुमारी, मीना कुमारी, अनिता कुमारी, नीलू कुमारी,माधुरी कुमारी, कल्पना कुमारी, भावना कुमारी, कुमारी इंदु ,रीना कुमारी, यासमीन परवीन,मुर्शिला बेगम,सुषमा कुमारी, नूतन कुमारी, रीना कुमारी, प्रेमलता कुमारी समेत विभिन्न विद्यालयों के 50 महिला शिक्षिका शामिल थी। मौके पर पूर्व बीआरपी दयाशंकर शर्मा, राजीव कुमार,कार्यपालक सहायक अरविंद कुमार प्रधानाध्यापक शाहनवाज आलम भी उपस्थित थे।

Comments (0)
Add Comment