मधेपुरा: चौसा कलासन में 146 एकड़ जमीन बियाडा को हस्तांतरित

👉चौसा में फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के शुरू होने की दिख रही है प्रबल संभावना 👉उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने अपने सोशल मीडिया हेंडल पर भी मधेपुरा के इस बड़े प्रोजेक्ट का किया है जिक्र

✍️संजय कुमार सुमन/मधेपुरा
जिले के चौसा कलासन में फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के शुरू होने की प्रबल संभावना दिख रही है। बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार दरभंगा द्वारा एक बड़े प्रोजेक्ट के शुरू होने की बात सामने आ रही है।करीब 300 एकड़ में फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री सहित विभिन्न प्रकार के मेगा फ़ूड पार्क आदि लगाया जायेगा।सरकार और विभाग को बिहार सरकार के पूर्व मंत्री सह स्थानीय विधायक नरेंद्र नारायण यादव ने जमीन सम्बन्धित सभी कागजात उपलब्ध करवा दिया है।


146 एकड़ जमीन बियाडा के अधीन हस्तांतरित
उद्योग विभाग के उप सचिव ने अपने पत्रांक 04 दिनांक 26.10.2021 के माध्यम से समाहर्ता मधेपुरा को पत्र प्रेषित कर कहा कि मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड अंतर्गत कलासन में तीन सौ एकड़ बिहार सरकार की भूमि को बियाडा के अधीन हस्तांरित किया जाना है।समाहर्ता मधेपुरा ने इसे गम्भीरता से लेते हुए अंचल अधिकारी चौसा को यथाशीघ्र अभिलेख भेजने का निर्देश दिया।अंचल अधिकारी चौसा राकेश कुमार सिंह ने रसलपुर धुरिया के लगभग तीन सौ एकड़ बिहार सरकार की भूमि में से बचत रकवा की भूमि 146 एकड़ को बियाडा के अधीन हस्तांतरित करने हेतु प्रस्ताव तैयार कर अभिलेख संख्या 02/2022-22 को भेज दी।मूल अभिलेख को जिला राजस्व शाखा मधेपुरा ने अपने पत्रांक 02-1 दिनांक 10.01.22 को कोशी प्रमंडल के आयुक्त को भेज दिया।


इस संदर्भ में क्षेत्रीय विधायक नरेन्द्र नारायण यादव ने उधोग मंत्री शहनबाज हुसैन से मिलकर विस्तृत चर्चा किया और 146 एकड़ जमीन को बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार में हस्तांतरित कर बड़े उद्योगों की स्थापना के लिए इस्तेमाल करने का अनुरोध किया। विधायक नरेंद्र नारायण यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री की अगुआई में बिहार में उधोग केन्द्रों का जाल बिछाया जा रहा है।अन्य प्रदेश से बड़े बड़े कंपनी बिहार में उधोग लगाने की तैयारी कर रही है ऐसे में मधेपुरा के कलासन में एक बड़े उधोग केंद्र स्थापना हेतु मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी से आग्रह किया था।मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर उधोग मंत्री श्री हुसैन से मुलाकात कर विस्तृत चर्चा की गयी और जमीन से सम्बंधित सभी प्रकार के कागजात मंत्री को उपलब्ध करा दिया।
मालूम हो कि कलासन में इतने बड़े उधोग केंद्र के स्थापित होने से न केवल क्षेत्र का विकास होगा बल्कि हजारों लोग को रोजगार और प्रदेश की दिशा और दशा बदल जाएगी।विधायक श्रीयादव ने कहा लगातार क्षेत्र के विकास हेतु प्रयत्नशील रहता हूँ और मै लगातार इस उधोग केंद्र के लिए सक्रीय हूँ। कलासन में इसे स्थापित करवाने के प्रयास में हूँ।
आत्मनिर्भर बिहार की दिशा में बड़ा कदम, रोजगार के खुलेंगे द्वार
फूड पार्क मिलने से मधेपुरा सहित आसपास के क्षेत्र के लोगों के लिए रोजगार द्वार खुलेंगे। उधोग लगाने के लिए यहाँ विभाग को 146 एकड़ जमीन दिया जा रहा है।फूड पार्क की मंजूरी मिल जाना इस दिशा में बड़ा कदम होगा।मालुम हो कि कोसी सिमांचल से बड़े मात्रा में लोग अन्य प्रदेश काम करने चले जाते है।इस केंद्र के स्थापना हो जाने से पलायन पर भी रोक लग जायेगा।


बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने अपने सोशल मीडिया हेंडल पर भी उन्होंने मधेपुरा के इस बड़े प्रोजेक्ट का जिक्र किया है।निश्चित ही 146 एकड़ में फैले विशाल भूभाग में अगर उधोग केंद्र इस क्षेत्र में स्थापित किये जाते है तो कोसी की दिशा और दशा बदल जाएगी।
स्थानीय जदयू नेता प्रो नवल किशोर जायसवाल ने कहा कि खाता 1530 अनाबाद बिहार सरकार की 146 एकड़ जमीन बियाडा को हस्तांतरित करने हेतु उपयुक्त है। प्रस्तावित भूमि में आवागमन हेतु सरकारी रास्ता उपलब्ध है। अंचल अमीन चौसा के द्वारा बनाया गया ट्रेस नक्शा तीन प्रति में, चेक स्लिप तीन प्रति में,खतियान की सच्ची प्रतिलिपि तीन प्रति में, हाल सर्वे खतियान की प्रतिलिपि तीन प्रति में अभिलेख के साथ उच्च अधिकारियों को उपलब्ध करा दिया गया है।साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेज क्षेत्रीय विधायक सह पूर्व मंत्री नरेंद्र नारायण यादव के माध्यम से मुख्यमंत्री व उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन को उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने बिहार सरकार की जमीन पर फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री आधारित उद्योग लगवा कर पलायन एवं बेरोजगारी जैसी समस्या से निजात पाते हुए आत्मनिर्भर बिहार बनने के सपने को साकार करने की मांग की है।

Comments (0)
Add Comment