मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में कोशी जीविका की रसोई का हुआ शुभारंभ

सिंहेश्वर,मधेपुरा/  जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में कोशी जीविका की रसोई का शुभारंभ बिहार के उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के करकमलों द्वारा वर्चुअली किया गया. इस मौके पर मेडिकल कॉलेज के उपाध्यक्ष डॉ कृष्णा प्रसाद, डॉ अंजनी कुमार, डॉ प्रिय रंजन भास्कर, जिला परियोजना प्रबंधक कुलदीप कुमार उपस्थित रहे.

इस मौके पर कृष्णा प्रसाद ने कहा कि रसोई को संचालित करने में अस्पताल प्रशासन के साथ सहयोग करेंगे. इस अवसर पर जिला परियोजना प्रबंधक कुलदीप कुमार ने कहा कि यहां मरीजों और उनके परिजनों को शुद्ध और पौष्टिक आहार उपलब्ध करवाया जाएगा. वहीं दूसरी तरफ बताया गया कि जन नायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में अब मरीजों को सुपाच्य और स्वच्छ भोजन देने की जिम्मेदारी जीविका समूह की दीदियों की होगी. अस्पताल में भर्ती मरीज के साथ ही यहां काम करने वाले डाक्टर, नर्स से लेकर दूसरे मेडिकल स्टाफ को भी इसी रसोई का खाना मिलेगा.

सरकार ने मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में जीविका समूह की दीदियों की रसोई में बने भोजन आपूर्ति का प्रस्ताव स्वीकृत कर दिया है. जो अब मूर्त रूप ले चुका है. यह भी बताया गया कि अस्पताल में जीविका दीदी की रसोई प्रारंभ होने के अगले पांच वर्ष तक अस्पताल परिसर में अन्य कैंटीन संचालित नहीं हो सकेगी. मरीज व मेडिकल स्टाफ को जीविका दीदी की रसोई का भोजन किस दर पर मिलेगा इसका निर्धारण जीविका करेगा. सरकार ने अधिकतम भोजन दर पूरे दिन का 150 रुपए तय किए गए है. इसमें चार समय सुबह से लेकर रात तक भोजन सम्मिलित है. जबकि बाहरी व्यक्ति के लिए निर्धारित उचित मूल्य पर भोजन व अन्य खाद्य सामग्री मिलेगी.

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में बीपीएम सिंहेश्वर सिद्धार्थ रॉय रामम, प्रबंधक गैर कृषि संदीप कुमार, रजत कुमार, आदित्य नाथ,चंदा कुमारी, प्रीति कुमारी, प्रबंधक संचार पद्माकर मिश्र आदि उपस्थित रहे.

Comments (0)
Add Comment