कैसी हुई धान की पैदावार, हंसिया लेकर बीडीओ ने की कटनी की शुरुआत

अफजल राज

कोसी टाइम्स@पुरैनी,मधेपुरा

प्रखंड की मकदमपुर पंचायत को स्थित कहरटोली गांव के किसान निर्मल कुमार की खेत में लगी अगहनी धान फसल की कटनी बृहस्पतिवार को शुरू हुआ। धान की फसल कैसी रही और कितनी के पैदावार हुई कटनी के दौरान इसका बीडीओ अरुण कुमार सिंह निरीक्षण करने के लिए किसानों के खेत में फसल कटनी का निरीक्षण किया।

किसानों से मिलकर उनकी समस्याओं को जाना व कृषि योजनाओं का फीडबैक भी लिया। प्रखंड कृषि पदाधिकारी ओम प्रकाश यादव के साथ स्वयं हँसिया लेकर धान की कटनी की फसल कटनी की पूरी प्रक्रिया को बारिकी से फसल कटनी में प्रयोग के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि यह प्रयोग किसी भी फसल की उपज दर का अनुमान लगाने की एक विज्ञानी पद्धति है। दूसरी ओर इस आधार पर ही अधिसूचित व बीमित फसलों के लिए फसल क्षतिपूर्ति का निर्धारण सहकारिता विभाग की ओर से किया जाता है।

प्रखंड कृषि पदाधिकारी ओमप्रकाश यादव ने किसानों को प्रभेद बीजों के चयन व खाद के प्रयोग के संबंध जानकारी दी। उन्होंने किसानों विभिन्न प्रभेदों के बीजों को खेत में लगाने के बारे में टिप्स दिए। बीडीओ श्री सिंह ने किसानों से कृषि विभाग की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के लाभों संबंध में जानकारी ली। धान के उत्पादन के बारे में भी जानकारी ली।

Comments (0)
Add Comment