फारबिसगंज में गाइड का 72वाँ स्थापना दिवस हर्षोल्लास के साथ आयोजित

दिवाकर कुमार,फारबिसगंज

फारबिसगंज  भारत स्काउट और गाइड का 72वाँ स्थापना दिवस जिला संगठन आयुक्त बैजनाथ प्रसाद साह के निर्देश पर हर्षोल्लास के साथ स्काउट गाइड के द्वारा मनाया गया।

इस अवसर पर सर्वप्रथम फारबिसगंज अनुमंडल पदाधिकारी सुरेंद्र अलबेला के आवास पहुंचकर स्काउट मास्टर राशिद जुनैद ने संस्था का स्कार्फ पहनाकर एवं स्थापना दिवस स्टीकर लगाकर सम्मानित किया। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी आईपीएस शुभांक मिश्रा के कार्यालय पहुंचकर उनका स्वागत करते हुए भारत स्काउट और गाइड संगठन के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही स्कार्फ और बैच प्रदान कर सम्मानित किया गया। फारबिसगंज अंचल पदाधिकारी संजीव कुमार के कार्यालय कक्ष में स्काउटों ने भव्यतापूर्वक स्कार्फ और बैच प्रदान कर उनका सम्मान किया और संगठन के उद्देश्यों से अवगत कराया वहीं अधिकारियों ने स्काउट गाइडों को स्थापना दिवस की बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की।

मौके पर स्काउट मास्टर राशिद जुनैद ने बताया कि स्काउट गाइड की स्थापना बौअर युद्ध में बच्चों के अंदर छोटी असीम क्षमता का अंदाजा लगने के बाद ब्रिटिश सैनिक वेडेन पॉवेल के द्वारा 1907 ई० में किया गया था! देश के आजादी के उपरांत भारत स्काउट गाइड संस्था का नामांकन 7 नवंबर 1950 को भारत स्काउट और गाइड संस्था के नाम से हुआ था। इसलिए प्रत्येक वर्ष इसदिन पूरे देश में धूमधाम से स्थापना दिवस मनाया जाता है एवं संगठन के उद्देश्य को आगे बढ़ाने एवं छात्र छात्राओं को आदर्श नागरिक बनाने हेतु प्रतिज्ञा ली जाती हैं।

स्काउट प्रशिक्षक कृष्णनंदन कुमार ने बताया कि स्काउट गाइड विश्व के 216 देशों में कार्यरत है और वैश्विक स्तर पर इसके 54 मिलीयन के लगभग सदस्य स्काउट गाइड के माध्यम समाज सेवा के क्षेत्र में अपना दायित्व निभा रहे हैं। इस मौके पर स्काउट कृष्णनंदन कुमार, मो० सब्दुल, मो० इमरान,प्रेम कुमार आदि मौजूद थे।

Comments (0)
Add Comment