टेन प्लस टू विद्यालय भवन एवं सौ बेड का कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय भवन निर्माण का शिलान्यास

मधेपुरा ब्यूरो/जिले के चौसा प्रखंड के लालजी साह मध्य लौआलगान परिसर में टेन प्लस टू विद्यालय भवन एवं सौ बेड का कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय भवन निर्माण का शिलान्यास प्रखंड प्रमुख रानी भारती एवं अंचलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने नारियल फोड़ कर किया।इस विद्यालय का निर्माण करीब तीन करोड़ की लागत राशि से होना हैं। बता दे कि लालजी साह मध्य विद्यालय को पहले हाई स्कूल व अब इंटर में अपग्रेड किया गया है।

मौके पर उपस्थित टेन प्लस टू विद्यालय भवन निर्माण के संवेदक किशोर झा ने कहा कि भवन का निर्माण एक करोड़ तीन लाख से किया जाएगा।वहीं कस्तूरबा गांधी विद्यालय के संवेदक अजीत कुमार ने कहा कि भवन तीन मंजिला होगा। जिसमें छात्राओं को रहने से लेकर खाने, पीने तक की सभी सुविधाएं बहाल होंगी। फिलहाल चौसा के इन कस्तूरबा बालिका विद्यालयों में आठवीं तक की पढ़ाई व रहने की सुविधा है। आठवीं पास होने के बाद छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए दूसरे हाई स्कूलों में दाखिला लेना पड़ता है। छात्रावास की सुविधा भी आठवीं के बाद समाप्त हो जाती है। छात्रावास बनने से उन्हें बारहवीं तक की शिक्षा लेने में कोई परेशानी नहीं होगी।करीब दो करोड़ दो लाख की लागत से यह सौ बेड का बनेगा।फिर हमारी बहनों को विद्यालय में रहने, पढ़ने, खाने सोने आदि में परेशानी नहीं होगी।

प्रधानाध्यापक प्रमोद पासवान ने कहा कि विद्यालय निर्माण होने से छात्र छात्राओं को अब लंबी दूरी तय कर 11-12वीं के शिक्षा ग्रहण करने नहीं जाना पड़ेगा अब विद्यालय परिसर में ही प्लस टू विद्यालय का निर्माण हो रहा है। पहले लंबी दूरी होने के कारण अभिभावक अपने बेटियों को प्राइमरी तथा मध्य विद्यालयों तक ही पढ़ाते थे।अब सरकार के द्वारा शिक्षा से संबंधित पठन-पाठन की सुविधा यहीं पर प्राप्त होगी।

अंचलाधिकारी राकेश कुमार सिंह,प्रमुख प्रतिनिधि मिथिलेश कुमार यादव,मुखिया नीरज सिंह ने संवेदक को ससमय प्राक्कलन के अनुसार गुणवत्तापूर्ण भवन निर्माण का कार्य पूर्ण कर को सौंपने का निर्देश दिया। गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। समारोह की अध्यक्षता विद्यालय शिक्षा प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह ने किया।

इस अवसर पर बीएसईआईडीसी के कनीय अभियंता राजकुमार, प्रमुख प्रतिनिधि मिथिलेश कुमार यादव, पूर्व मुखिया मुर्शीद आलम, रामदेव सिंह, लौआलगान पूर्वी के मुखिया नीरज सिंह, प्रो शशि कुमार यादव, पैक्स अध्यक्ष सुनील कुमार साह, समिति अझली देवी, शंभू प्रसाद सिंह, चौसा थाना के अवर निरीक्षक राजू कुमार साह, प्रधानाध्यापक प्रमोद पासवान,बीरेंद्र राय, विद्यालय प्रबंधन समिति सचिव प्रतिनिधि आशुतोष कुमार, समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे।

Comments (0)
Add Comment