जयंती पर याद किए गए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी

मधेपुरा/ मंगलवार को एनएसयूआई ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जयंती को ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय परिसर में समारोह पूर्वक मनाया । एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गांधी जी के तैलचित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी एवं उनके विचार और देशहित में किए गए कार्यों को याद किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए एनएसयूआई जिलाध्यक्ष निशांत यादव ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न, सूचना प्रौद्योगिकी के जनक राजीव गांधी जी के विचार और उनके द्वारा किए गए कार्यों को यह देश हमेशा याद रखेगा। भारत में सूचना प्रौद्योगिकी एवं दूरसंचार की नींव रखकर उन्होंने आधुनिक भारत का निर्माण किया। उन्होंने प्रत्येक जिला में नवोदय विद्यालय और हजारों महाविद्यालयों का निर्माण कर देश के बहुसंख्यक कमजोड़ आबादी के लिय बेहतर शिक्षा की व्यवस्था की । उन्होंने वोटिंग करने की आयु 21 वर्ष से घटाकर 18 वर्ष कर युवाओं को मताधिकार के प्रयोग का अवसर दिया । यह एक ऐतिहासिक निर्णय था। उन्होंने युवाओं के लिय कहा था ” युवा शक्ति मतलब राजनीतिक शक्ति ” । उन्होंने केंद्रीय सत्ता के विकेंद्रीकरण के लिए पंचायती राज को सशक्त बनाया ।

स्व राजीव गांधी जी के विचार इस देश के आवोहवा में है । आज जिस प्रकार से देश में सत्ता में बैठे लोग देश की लोकतांत्रिक और संवैधानिक ढांचा को कुचलकर सारी शक्तियों को अपनी मुठ्ठी में करने पर आमादा है। उन्हे राजीव गांधी जी के विचारो और कार्यों से सीख लेना चाहिए कि सत्ता देश के संविधान, आवाम के हक – अधिकार और लोकतंत्र को सुरक्षित रखने के लिय है। न कि पूंजीपतियों और कॉरपोरेट घरानों की जेबें भरने के लिए है ।

जिलाध्यक्ष निशांत यादव ने कहा की स्व राजीव गांधी जी के सपने का भारत है देश के जनता के सपने का भारत है । जिसे मोदी सरकार कुचलने का लगातार प्रयास कर रही है । उन्होंने कहा की मोदी और आरएसएस के इस नापाक मंसूबे को देश का युवा कभी पूरा होने नही दिया जाएगा।

कार्यक्रम में मुख्यरूप से एनएसयूआई जिला उपाध्यक्ष जितेंद्र कुमार, मधेपुरा प्रखंड संयोजक आशीष कुमार, मंटू यदुवंशी, रामविलास कुमार, श्रवण कुमार, संजय कुमार, रोहित पटेल, प्रेम कुमार, मुन्ना पटेल, सन्नी कुमार, आनंद राज, सूरज कुमार, विपिन कुमार, विश्वजीत कुमार, चंदन कुमार, राजू कुमार, गौरव राज, सौरभ कुमार समेत दर्जनों एनएसयूआई कार्यकर्ता मौजूद थे ।

Comments (0)
Add Comment