डाँ.कलाम लाईफटाईम एचिवमेंट पुरस्कार -2023 से सम्मानित होंगे डाँ.शशिधर मेहता

दिल्ली/देश के जाने-माने मेडिकल टेक्नोलॉजिस्ट डाँ.शशिधर मेहता को “डाँ. एपीजे अब्दुल कलाम लाईफ टाईम एचिवमेंट पुरस्कार -2023” से  ख्वाब फाउण्डेशन ,भारत द्वारा आयोजित कलाम यूथ लीडरशिप कान्फ्रेंस,दिल्ली में 29 जुलाई 2023 को सम्मानित किया जायेगा ।

कहा गया है कि गरीबी और कमजोरी किसी के हौसले को पस्त नहीं कर सकती । विपरीत परिस्थिति में भी कर्मठ इंसान अपनी सफलता की लकीर खींच ही देता है । जैव-चिकित्सा एवं सामाजिक सारोकार में बेहतरीन कार्य एवं प्रशंसनीय योगदान हेतु ख्वाब फाउण्डेशन,भारत ने डाँ. मेहता को अन्तर्राष्टीय एवं विशिष्ट पुरस्कार “डा.एपीजे अब्दुल कलाम लाईफटाईम एचिवमेंट पुरस्कार -2023” के लिए चयनित किया है और मिसाइल मैन के नाम से विख्यात पूर्व राष्टपति भारत रत्न डाँ. कलाम की पुण्यतिथि पर राजधानी के विश्व युवा केन्द्र ,चाण्क्यापुरी ,नई दिल्ली कलाम यूथ लीडरशीप समारोह में सम्मानित करेंगे ।कोरोना काल में कोरोना  कर्मवीर योद्धा के रूप में  देश के कई संस्थानों ने भी डाँ. मेहता को सम्मानित किया है ।

विगत पच्चीस वर्षो से डाँ. शशिधर मेहता  दिल्ली के वल्लभभाई पटेल चैस्ट संस्थान,दिल्ली विश्वविद्यालय ,दिल्ली में कार्यरत हैं एवं सामाजिक पञकारिता के माध़्यम से समाज सेवा कर रहे हैं जैसे बाल-विवाह ,मृत्यु-भोज ,अंधविश्वास ,दहेज -प्रथा आदि जैसी सामाजिक कुरीतियों के विरूद्ध हमेशा आवाज उठाते रहे हैं।विविध आयामों में निपुण डाँ. मेहता जैव-चिकित्सा प्रयोगशाला वैग्यानिक संघ ,भारत के राष्टीय संयोजक हैं  और विभिन्न पञ- पञिकाओं में  शोध आलेख भी प्रकाशित हो चुके हैं  । साथ ही बताते चलें कि सार्वभौमिक प्रतिभा के धनी एवं कठोर मेहनती डाँ मेहता को देश के कई प्रतिष्ठित  पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं । इनका कहना है कि बचपन के सपने को पूरा करने के लिए कठिन मेहनत की जरूरत होती है । कष्टमेव जयते ।अत: “अपने सपनों को पाने के लिए दूसरा जन्म नहीं होगा” उक्त पुरस्कार की घोषणा पर डाँ मेहता ने ख्वाब फाउण्डेशन, भारत को  एवं सभी सहकर्मी साथियों को धन्यवाद एवं आभार प्रकट किया है।

Comments (0)
Add Comment