दुर्गा पूजा को लेकर डीएम व एसपी ने मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों के साथ किया ब्रीफिंग

मधेपुरा। दुर्गा पूजा के दौरान विधि व्यवस्था बनाए रखने को लेकर मंगलवार को कला भवन में मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों की बैठक हुई। डीएम विजय प्रकाश मीणा और एसपी राजेश कुमार ने संयुक्त ब्रीफिंग की।

ब्रीफिंग में बताया गया कि आगामी पर्व त्योहारों पर पूर्ण प्रशासनिक सतर्कता रखी जानी है। उदाकिशुनगंज एसडीएम एसजेड हसन ने बताया कि अनुमंडल क्षेत्र में 70 स्थानों पर प्रतिमा स्थापित की जा रही है। इसमें 42 स्थानों पर मेला के लिए लाईसेंस दिया गया है। पंडालों में पुरुष और महिला के लिए अलग-अलग प्रवेश और निकासी द्वार की व्यवस्था की गई है। सदर एसडीएम धीरज कुमार ने बताया कि सदर अनुमंडल में 69 जगह प्रतिमा स्थापित की गई है। 27 जगह पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। सिर्फ एक जगह रेलवे स्टेशन पर रावण वध की अनुमति दी गई है।

एसपी राजेश कुमार ने कहा कि कहीं पर भी अगर डीजे बजाते हुए पाया जाता है तो डीजे को जब्त कर कार्रवाई की जाए। डीएम विजय प्रकाश मीणा ने बताया कि उदाकिशुनगंज अनुमंडल में 116 स्थल और सदर अनुमंडल में 98 स्थलों को चिन्हित कर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि त्योहार के अवसर पर उपद्रवी तत्वों के खिलाफ धारा 107, 116, 113, 151 के तहत निरोधात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया जा चुका है। असामाजिक तत्वों के विरुद्ध सीसीए की धारा 3 के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। मेला में डीजे और अश्लील गाना बजाने पर प्रतिबंधित रहेगा। लॉडस्पीकर का प्रयोग भी सक्षम प्राधिकार की अनुमति से होगा। देर रात तक कार्यक्रम करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

बताया कि जिला स्तर पर 21 अक्टूबर से मूर्ति विसर्जन कंट्रोल रूम तक कार्यरत रहेगा। कंट्रोल रूम के नंबर 06476-222220 और टोल फ्री नबर 1077 पर किसी भी तरह की सूचना दी जा सकती है। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि वह मेडिकल टीम की एक क्यूआरटी बनाएंगे। पंडालों में आग से बचाव के लिये दमकल की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

ब्रीफिंग में अपर समाहर्ता अरूण कुमार सिंह, उदाकिशुनगंज और सदर एसडीपीओ, डीपीआरओ कुन्दन कुमार सिंह सहित सभी मजिस्ट्रेट और संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Comments (0)
Add Comment