सिंहेश्वर मेला को बेहतर बनाने के लिए जिला प्रशासन है प्रयासरत

सिंहेश्वर महोत्सव में आ रही है दीपाली सहाय, अभिलिप्सा पांडा और अपूर्वा प्रियदर्शी

मधेपुरा/ सिंहेश्वर मेला 2024 के सफल संचालन हेतु जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है। मेला की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने, जनप्रतिनिधियों से प्राप्त मांग पत्र पर उचित निर्णय लेने और कार्य योजना तैयार करने हेतु अपर समाहर्ता एवं उप विकास आयुक्त की सदस्यता में संचालन समिति का गठन किया गया है।

इस संबंध में जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी से प्राप्त प्रेस नोट के माध्यम से बताया गया कि सिंहेश्वर मेला की व्यवस्थाओं यथा साफ-सफाई की स्थिति, पेयजल की समुचित व्यवस्था, शौचालय निर्माण, निर्बाध बिजली आपूर्ति, विधि व्यवस्था संधारण आदि की व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु जिला प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है।

सिंहेश्वर मंदिर परिसर एवं मेला महोत्सव हेतु किया जा रहे सकारात्मक कार्य :बताया गया कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं एवं आगंतुकों की सुविधा हेतु पीएचईडी के माध्यम से चापाकल लगाया गया है, लगभग 50 शौचालयों का निर्माण कराया गया है एवं न्यास समिति तथा नगर पंचायत के माध्यम से लगभग 75 सफाई कर्मियों की पालीवार प्रतिनियुक्ति की गई है तथा स्काउट एंड गाइड के माध्यम से भी श्रद्धालुओं एवं आगंतुकों को आवश्यक सहयोग दिया जा रहा है। इसके साथ ही अस्थाई रूप से मेला परिसर के अंदर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है जिसमें दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति के साथ-साथ विभिन्न विभागों यथा नगर पंचायत, स्वास्थ्य, बिजली, पीएचईडी, अग्निशमन आदि के पदाधिकारी/ कर्मी लगाए गए हैं। किसी प्रकार के आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से एंबुलेंस एवं मेडिकल कैंप की व्यवस्था की गई है।

यातायात को सुगम बनाने हेतु ट्रैफिक मैनेजमेंट किया जा रहा है एवं जाम की समस्या के निवारण हेतु अतिक्रमण को भी हटाया गया है। साथ ही साथ श्रद्धालुओं की धार्मिक भावना एवं आस्था को ध्यान में रखते हुए मंदिर परिसर के सौंदर्यीकारण एवं जीर्णोद्धार हेतु विभिन्न कार्य कराए गए हैं जिनमें शिवगंगा पोखर में भगवान शिव की मूर्ति का अधिष्ठापन, चाहरदिवारी की मरम्मति, मुख्य गर्भ गृह में उच्च कोटि टाइल्स लगाने आदि की व्यवस्था की गई है।

जन प्रतिनिधियों द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी, मधेपुरा को मेला संचालन में सौंपे गये मांग पत्र के आलोक में अपर समाहर्ता एवं उप विकास आयुक्त को मेला संचालन समिति के माध्यम से समन्वय एवं उचित निर्णय लेने हेतु प्राधिकृत किया गया है, इस क्रम में आज उनके द्वारा द्वारा जनप्रतिनिधियों से प्राप्त मांग पर गहन विचार विमर्श किया गया एवं बताया गया कि महाशिवरात्रि मेला का उद्घाटन परंपरागत रूप से आयुक्त कोशी प्रमंडल, सहरसा के द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में किया जाता रहा है इस क्रम में इस बार भी उक्त परंपरा का अनुसरण किया गया।

सिंहेश्वर मेला श्रद्धालुओं के बाबा शिव के प्रति एक गहरी आस्था से जुड़ा हुआ है।सिंहेश्वर मेला में उत्कृष्ट स्तर का मेला लगाने हेतु संचालन समिति द्वारा निर्णय लिया। जिसके तहत समिति द्वारा सर्कस,झूला,मैजिक, सिनेमा को आमंत्रित करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।किंतु मेले में मौत का कुआं एवं थिएटर का निर्माण किया जा रहा था और इसके लिए किसी प्रकार का अनुज्ञप्ति या अनुमति भी प्राप्त नहीं थी। इसी घटना पर संज्ञान आने पर आवश्यक कार्रवाई करते हुए बंद करवाया गया है।

लोगों के मनोरंजन हेतु मेला में मछली घर, झूला, सर्कस, मैजिक शो आदि  मनोरंजन के पर्याप्त व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही जिला जनसंपर्क कार्यालय, मधेपुरा द्वारा भी नुक्कड़ नाटक का आयोजन कराया जा रहा है, जिसको देखने के लिए बढ़ चढ़कर लोग हिस्सा ले रहे हैं। साथ ही  संचालन समिति द्वारा सचिव एवं प्रबंधक न्यास समिति को मेला संवेदक एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों से समन्वय स्थापित करते हुए उक्त स्थलों पर मंदिर की आस्था एवं भक्तिमय माहौल को देखते हुए अन्य अनुमेय मनोरंजन के साधनों को चिन्हित कर  विधिवत क्रियान्वित करने का निर्देश दिया गया।

बताया गया कि सिंहेश्वर मेला वर्ष 2024 काफी आकर्षक रूप में लगवाया गया है। जिसमें जिला प्रशासन के निर्देशानुसार सभी विभागों के द्वारा स्टॉल लगाये गये है। सभी आगंतुकों के सुविधा हेतु मेला परिसर में अस्थायी थाना का निर्माण कराया गया है। मेला में देखने योग्य माता वैष्णो देवी का गुफानुमा आकर्षक पंडाल बनाया गया है। मेला में तरह-तरह के झूलों से मेला के सौन्दर्यता की शोभा बढ़ाई जा रही है। मेला में जादूगर के द्वारा भव्य कलाये दिखाई जा रहीं है। इस क्रम में मेले में आज एक छ पोल का सर्कस का उद्घाटन वरीय उप समाहर्ता, मधेपुरा संतोष कुमार एवं वरीय उपसमाहर्ता, मधेपुरा पंकज कुमार घोष द्वारा किया गया है। 

विगत हर वर्ष की भांति सिंहेश्वर राजकीय महोत्सव 2024 का आयोजन दिनांक 15,16 एवं 17 मार्च को मवेशी हाट, सिंहेश्वर में किया जाएगा।इसके साथ ही 15 मार्च 2024 से लेकर 17 मार्च 2024 तक आयोजित होने वाले सिंहेश्वर महोत्सव में सभी जनप्रतिनिधियों को सादरपूर्वक आमंत्रित किया गया है।

इस अवसर पर इस वर्ष स्थानीय एवं क्षेत्रीय कलाकारों को भी आमंत्रित कर विधिवत चयन करते हुए गायन, भजन, नृत्य एवं अन्य सांस्कृतिक प्रस्तुति हेतु चयन किया गया है।

सिंहेश्वर राजकीय महोत्सव में प्रसिद्ध कलाकार हर हर शंभू गाना फेम अभिलिप्सा पांडा दिनांक 17. 3.2024 को अपनी प्रस्तुति से मंत्रमुग्ध करेंगे।

साथ में दिनांक 15 3.24 को इंडियन आइडल फेम कलाकार दीपाली सहाय तथा दिनांक 16 3.2024 को अपूर्वा प्रियदर्शी द्वारा प्रस्तुति दिया जाएगा।

Comments (0)
Add Comment