सदर अस्पताल के प्रसव कक्ष और ऑपरेशन थियेटर को मिला ए ग्रेड का प्रमाणपत्र

अमन कुमार/मधेपुरा/ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मधेपुरा सदर अस्पताल के प्रसव कक्ष और प्रसव ऑपरेशन थियेटर को लक्ष्य योजना के तहत ग्रेड ए का प्रमाण पत्र दिया है.ग्रेड ए का सर्टिफिकेट मिलने से कर्मियों के चेहरे खिले हैं.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अपर सचिव और मिशन निदेशक द्वारा जारी पत्र के माध्यम से यह जानकारी दी गयी है. पत्र में कहा गया है कि 15 और 16 नवंबर 2021 को केंद्रीय टीम ने सदर अस्पताल की सरकार द्वारा निर्धारित मानक के अनुरूप जांच-पड़ताल की थी.उक्त जांच दल के प्रतिवेदन के अनुसार मधेपुरा सदर अस्पताल के लेबर रूम को 100 प्रतिशत अंक और प्रसव ऑपरेशन थियेटर को 100 प्रतिशत अंक मिले. परिणाम स्वरूप इस अस्पताल को ग्रेड ए का प्रमाण पत्र दिया गया है.

सदर अस्पताल के प्रसव वार्ड को राष्ट्रीय स्तर से लक्ष्य प्रमाणीकरण हासिल होने पर खुशी जाहिर करते हुए सिविल सर्जन डा मिथलेश कुमार ठाकुर ने इसे बड़ी उपलब्धि बताया.  उन्होंने इस उपलब्धि के लिए प्रसव वार्ड व ओटी के सभी स्वास्थ्य कर्मियों, सभी चिकित्सा पदाधिकारी, अस्पताल प्रबंधक नवनीत चन्द्र व सहयोगी संस्था के प्रतिनिधियों के सहयोग को सराहा.

सीएस ने कहा इस कार्यक्रम के तहत मातृ एवं नवजात शिशुओं में मृत्यु दर में कमी लाने, प्रसव के दौरान एवं उसके बाद गुणवत्ता में सुधार लाने और सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों में सभी गर्भवती माताओं को सम्मान पूर्वक देखभाल की सुविधाएं उपलब्ध कराना इसका मुख्य लक्ष्य हैं.

उन्होंने कहा कि जिले में प्रसव संबंधी बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के प्रति जिला स्वास्थ्य विभाग प्रयासरत है.ग्रामीण इलाके के चिकित्सकीय संस्थानों तक बेहतर प्रसव सेवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में लगातार प्रयास किया जा रहा है. लक्ष्य प्रमाणीकरण हासिल होने से प्रसव संबंधी सेवाओं के लिए सरकारी चिकित्सा संस्थानों पर लोगों का भरोसा बढ़ेगा.जो जिले में मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिहाज से महत्वपूर्ण साबित होगा.

मौके पर डॉ अब्दुश सलाम, डॉ यश शर्मा ,डॉ सचिन कुमार, नौशाद अंसारी ,मनोज कुमार,गौतम कुमार ,रिजवान अली, श्रवण कुमार ,प्रभात कुमार महेंद्र राजकुमार पूरी शशि भूषण कुमार, रोशन कुमार संजीव कुमार सिंह कुमारी दीप्ति चंद्र, अलका कुमारी, नूतन टोपनो ,अलका कुमारी एवं अन्य मौजूद थे.

Comments (0)
Add Comment