आंगनबाड़ी केंद्र केंद्र के लिए बनें भवन का डीडीसी ने किया उद्घाटन 

रजनीकांत ठाकुर

कोसी टाइम्स@उदाकिशुनगंज,मधेपुरा

उदाकिशुनगंज प्रखंड क्षेत्र के  बाराटेनी हाई स्कूल के प्रांगण में गुरुवार को आंगनबाड़ी केंद्र के लिए बनें भवन का उद्घाटन डीडीसी अवधेश कुमार आनंद एवं डीपीओ रश्मि कुमारी ने संयुक्त रूप से किया।

मौके पर पर डीडीसी  आनंद ने कहा कि आईसीडीएस द्वारा राज्य के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर ज़मीन उपलब्ध होने की स्थिति में भवन का निर्माण कर नौनिहाल बच्चों के प्रारंभिक शिक्षा को ध्यान में रखते हुए  सरकार का लक्ष्य है। चूंकि राज्य में अधिकांश आंगनबाड़ी केंद्र अभी भी रैन बसेरा,छतदार चबुतरा, सामुदायिक भवन या नीजी जमीन में किराये के भवन में संचालित हो रही है। जहां नौनिहाल बच्चों के लिए शौचालय,चापाकल आदि सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो पाती है। ऐसी स्थिति में राज्य के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर भवन का निर्माण होना अतिआवश्यक है। ताकि नौनिहाल बच्चे नियमित अपने -अपने पोषक क्षेत्र के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पहुंचकर प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण कर सके।

मौके पर डीपीओ रश्मि कुमारी ने कहा कि सरकार राज्य के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर तीन से छह वर्ष के नौनिहाल बच्चों के लिए ड्रेस, भोजन और खेलने के लिए समुचित सुविधाएं मुहैया कराती है। ताकि बच्चों के माता-पिता को आर्थिक बोझ सहन ना करना पड़े। वहीं आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सभी सेविकाओं नौनिहाल बच्चों को खेल -खेल में पढ़ने, लिखने, बोलने एवं रहन -सहन के लिए नियमित पाठ पढ़ाती है।जब बच्चे छह वर्ष के हो जाते हैं तो उन्हें बग़ल के प्राथमिक या मध्य विद्यालय में प्रथम क्लास में आंगनबाड़ी केंद्र से निकलने के बाद नामांकन कराया जाता है। जहां बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा से लैस होकर विद्यालय में पढ़ने के लिए प्रेरित किया जाता है।अब इस भवन का उद्घाटन होने से आमजनों तथा सेविकाओं में काफी उत्साह का माहौल देखा गया।

उद्घाटन के मौके पर सीडीपीओ निखत आरा,एलएस नुसरत बानो, मुखिया राजेश कुमार सिंह, पूर्व प्रमुख विकास चंद्र यादव समेत आंगनबाड़ी सेविका – सहायिका मौजूद थे ‌।

Comments (0)
Add Comment