होली क्रॉस में डांडिया, गरबा और झिझिया का हुआ आयोजन

मधेपुरा/ दुर्गा पूजा को लेकर मधेपुरा के होली क्रॉस स्कूल में कई प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है ।इस कड़ी में विद्यालय में धूमधाम से गरबा, डांडिया और झिझिया का आयोजन किया गया जिसमें सैकड़ों बच्चों ने भाग लिया ।

इस मौके पर बच्चों के अभिभावक भी जमकर उत्सव मनाया ।इस दौरान शंख फूंक प्रतियोगिता, डांडिया, गरबा, झिझिया व डाक नृत्य पर मां की आरती की गई। देवी के नौ रूप में क्रमशः शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कूष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी, सिद्धिदात्री एवं महिषासुर आदि की प्रस्तुति की गई जिसमें ब्यूटी कुमारी ने कोरियोग्राफी किया।

सभी नवदुर्गा को विद्यालय प्राचार्य डॉ वंदना कुमारी ने सम्मानित किया था उन्हें प्रणाम कर विश्व कल्याण का आशीर्वाद मांगा। इस दौरान डॉक्टर वंदना ने कहा कि यहां माता के नौ रूपों में देवी के महत्व को दर्शाता है जो पृथ्वी पर आसुरी शक्ति द्वारा जगत में फैल रहे हैं उन्हें नाश कर विश्व में सहिष्णुता व शांति समृद्धि फैलाने का काम देवी दुर्गा करती है ।

उन्होंने कहा मैं समस्त विश्व के कल्याण हेतु देवी से प्रार्थना करती हूं कि हमारे मधेपुरा, बिहार, देश तथा विश्व का जनकल्याण करें ।यह पर्व अनेकता में एकता का पर्व है। हम गुजरात के गरबा, डांडिया से लेकर बंगाल के ढाक नृत्य से बिहार के झिझिया को एक सूत्र में बंद कर एकता का परिचय दे रहे हैं।

Comments (0)
Add Comment