चौसा बीडीओ ब्रजेश कुमार दीपक ने कहा पढाई के साथ साथ बच्चे सफाई पर भी ध्यान दें

चौसा के विभिन्न पंचायतों मे हर घर से कचरा उठाव के कार्य का शुभारंभ

चौसा,मधेपुरा/चौसा प्रखण्ड अंन्तर्गत रसलपुर धुरिया और चौसा पश्चिमी पंचायतों मे हर घर से कचरा उठाव का कार्य का शुभारंभ किया गया। जिसका शुभारंभ बीडीओ ब्रजेश कुमार दीपक, एलएसबीए जिला समन्व्यक ऋषि कुमार व रसलपुर धुरिया पंचायत के मुखिया अलका रानी ने संयुक्त रूप फिता काट कर किया।

इस दौरान जिला समन्व्यक ऋषि कुमार ने कहा कि कचरा उठाव के लिए प्रत्येक घरों मे दो डिब्बा दिया जायेगा और प्रत्येक वॉर्ड मे एक एक ठेला या ई रिक्शा के माध्यम से हर घरों से कचरा का उठाव किया जायेगा। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी व्यक्ति निश्चित तौर पर घर से लेकर आसपास मे कचरा फेकने के लिए डिब्बा का प्रयोग करेंगे ताकि स्वच्छ घर के साथ साथ एक सुंदर, स्वच्छ व स्वस्थ्य समाज का निर्माण हो।

बीडीओ ब्रजेश कुमार दीपक ने कहा कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के द्वितीय चरणों में ठोस अपशिष्ट तरल प्रबंधन का शुभारंभ यह कोई योजना नहीं है बल्कि हमारे जीवन का एक अंग है यह कार्य हमारे जीवन में पहले ही आ जाना चाहिए था जिस प्रकार हम बच्चे को पढ़ाई के लिए स्कूल भेजते हैं उसी प्रकार उसे यह भी ज्ञान दे ताकि पढाई के साथ साथ बच्चे सफाई पर भी ध्यान देंगे। कचरे को यत्र तत्र नही फेंके बल्कि उसका सही प्रबंधन करे स्वच्छ रहने से मानव शरीर के लगभग 75-80 प्रतिशत बीमारी दूर रहती है और लोग तंदुरुस्त रहेंगे।

मौके पर प्रखण्ड समनव्यक सीताराम ठाकुर, सरपंच कंचन देवी, पंसस अभिषेक दत्त उर्फ विक्की,मुखिया प्रतिनिधि अनिल यादव,चौसा पूर्वी मुखिया प्रतिनिधि मदन कुमार मंडल, स्वछता पर्यवेक्षक संजय कुमार,शमशाद आलम,मो सद्दाम, स्वच्छता ग्राही राहुल कुमार यादव,रामजीवन कुमार, आदि मौजूद थे। वहीं दूसरी ओर चौसा पश्चिमी पंचायत के कुल बाहर वॉर्ड मे हर घर कचरा प्रबंधन कार्य का शुभारंभ बीडीओ ब्रजेश कुमार दीपक, एलएसबीए जिला समन्व्यक ऋषि कुमार व चौसा पश्चिमी पंचायत के मुखिया पूनम देवी ने संयुक्त रूप से किया और कचरा उठाव, साफ सफाई, स्वास्थ्य से सबंधित जानकारी दिये। मौके पर मुखिया प्रतिनिधि संजय यादव, उप मुखिया भूपेश पासवान, संजय राय, मो कलीम, संतोष पासवान, भूपेंद्र पासवान, आदि मौजूद थे।कार्यक्रम का संचालन बीरेंद्र कुमार बीरू ने किया।

Comments (0)
Add Comment