मंदिर की परिसंपत्ति को अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए कराया जायेगा बाउंड्री : डीएम

सिंहेश्वर,मधेपुरा/सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति की महत्वपूर्ण बैठक डीएम सह सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के अध्यक्ष श्याम बिहारी मीणा की अध्यक्षता में न्यास समिति कार्यालय में हुई. इस बैठक में मुख्य रूप से पिछले बैठक की सम्पुष्टि के साथ- साथ आगामी दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पर्व की विधि व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई.

मंदिर मुख्य द्वार के आगे लोहा पाइप के जगह स्टील पाइप निर्माण किया जायेगा. इसके साथ- साथ पुर्व में लगे स्टील बेरिकेडिंग का दोनों साइड एक कतार और बढाया जायेगा. मंदिर के पीछे परवाने नदी पर बाउंड्री और ग्रील का निर्माण किया जायेगा. जिस बाउंड्री पर मधुबनी पेंटिंग से सजाया जायेगा. साथ- साथ इसी सड़क पर पुराने जिला परिषद के द्वारा बनाऐ गये शौचालय को पूर्ण रूप हटा दिया जाएगा तथा मंदिर की परिसंपत्ति को अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए बाउंड्री कराया जायेगा तथा तीन सौ दुकान का निर्माण कर भाड़ा तय कर हर महीने बकाया जमा करने की बात कही.

वही अभी जिस दुकानदार के पास बकाया है. उनसे पैसा वसूली के लिए सीओ को मजिस्ट्रेट बनाया गया है. इसके लिए पुलिस और मजिस्ट्रेट के साथ मिलकर तीन सदस्य साथ होंगे जो अतिक्रमित जगह को चिन्हित कर बताएंगे. जिस दुकानदार के पास बकाया राशि है एक सप्ताह के अंदर राशि जमा नही करते तो उनके दुकान पर ताला लगा दिया जाएगा. अतिक्रमण हटाने के लिए एक महीना के अंदर हटा देना है और वैसी अतिक्रमित दुकान को न्यास से जोड़ दिया जायेगा जो तय राशि की भुगतान न्यास कार्यालय में करेंगे. सभी मंदिरों के गर्भ गृह और मंदिर प्रांगण सहित कैम्पस में स्थित सभी बिजली वायरिंग को नये सिरे से करने का निर्णय लिया गया. जिस भी कर्मचारी का वेतन कुशल दैनिक मजदूरी से कम था. उसे अब कुशल दैनिक मजदूरी दी जाएगी. मंदिर के सभी धर्मशाला में जितने भी कमियां हैं. उन्हें दुर किया जाएगा इसमें धर्मशाला के अंदर लगे नल, शौचालय, बिजली, रंग रोगन और विभिन्न कार्यों को किया जाएगा.

बाबा मंदिर स्थित शिवगंगा में छठ से पूर्व भगवान शिव की मूर्ति की स्थापना कर दी जाएगी. बाबा के शिवलिंग को सुरक्षित रखने के लिए बाबा के गर्भ गृह में शिवलिंग को अब सोना के कवच से ढक दिया जायेगा. वही उत्तर दिशा से मंदिर में प्रवेश द्वार तथा मंदिर परिसर में बसे सभी दुकानदारों को हटा कर अन्यत्र स्थानांतरित कर दिया जाएगा. बाबा मंदिर में आगंतुक हस्ताक्षर पंजी रखा जायेगा. इस पंजी में राज्य के अति विशिष्ट और महत्वपूर्ण आगंतुकों के द्वारा मंतव्य लिखा जायेगा. मंदिर न्यास समिति के वैसे कर्मचारी जो लगातार तीन वर्षों से एक जगह पर जमे हुए हैं. उसे स्थानांतरित कर नये जगह पर भेजा जायेगा.

मौके पर एसडीओ सह सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति सचिव नीरज कुमार, कोषाध्यक्ष मनीष सर्राफ, ओएसडी चंदन कुमार, बीडीओ आशुतोष कुमार, सीओ आदर्श गौतम, थानाध्यक्ष अरूण कुमार, एलईओ के ईई. राकेश कुमार,   न्यास सदस्य विजय कुमार सिंह, मदन मोहन सिंह, अस्मिता  कुमारी, बबलू ऋषिदेव, संजीव ठाकुर, प्रबंधक अभिषेक आनंद, केसियर मनोज ठाकुर, लेखापाल राकेश श्रीवास्तव, विधि लिपिक बाल किशोर यादव, श्रवण कुमार आदि मौजूद थे.

Comments (0)
Add Comment