BNMU: परिणाम में अनियमितता और धांधली का आरोप लगा किया प्रदर्शन

मधेपुरा/ बीएनएमयू में पीएचडी कोर्स वर्क के परीक्षा परिणाम में अनियमितता और धांधली का आरोप लगाते हुए मंगलवार को भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय मुख्य द्वार पर  संयुक्त छात्र संगठन ने रिजल्ट के प्रति को जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। परीक्षा परिणाम से आक्रोशित छात्रों ने विश्वविद्यालय  मुख्य द्वारा पर खड़े होकर विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ घंटो नारेबाजी किया ।

छात्रनेताओ ने कहा की बीएनएमयू में पीएचडी रैकेट एक्टिव है जो छात्रों का शोषण कर रहा है । परिणाम में बड़े पैमाने पर अनियमितता और धांधली हुई है । 370 छात्र – छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए थे जिसमे 98 छात्रों को फेल कर दिया गया है।  छात्रों का कहना है की उन्होंने परीक्षा में सभी प्रश्नों का उत्तर सही ढंग से दिया है इसके बावजूद हमे फेल कर दिया गया है । हमारा कसूर सिर्फ यही था की हमारे पास न कोई पैरवी था और ना ही पैसा । बीएनएमयू में कार्यरत कई अधिकारियों के पत्नी और बच्चे भी पास हुए है । छात्रनेताओ ने कहा की बीएनएमयू में अधिकांश पिछड़े, दलित, अल्पसंख्यक और वंचित तबके के बच्चे पढ़ते है ।कुलपति बीएस झा मनुवादी और संघी विचार के पोषक है । यह वंचित तबके के बच्चों से उच्च शिक्षा से वंचित करने की साजिश है ।जान बूझकर कोसी क्षेत्र के पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक छात्रों को टारगेट कर उन्हे फेल किया गया है । बीएनएमयू के स्थापना काल से अभी तक कभी इतने बड़ी संख्या में कोर्स वर्क में छात्र फेल नहीं हुआ है ।

छात्रनेताओ ने कहा की इस मामले में जब परीक्षा नियंत्रक से वार्ता हुई तो उन्होंने खुद को इस पूरे प्रकरण से बाहर बताया । उन्होंने कहा की जारी परीक्षा परिणाम में मेरा हस्ताक्षर भी मुझसे बिना पूछे अंकित किया गया है जिसमे मेरी कोई सहमति नहीं है । छात्रनेताओ ने कहा की परीक्षा नियंत्रक के बयान के बाद यह साफ साबित हो चुका है की बीएनएमयू को शिक्षा माफिया चला रहे है जिसको कुलपति का संरक्षण प्राप्त है । छात्रनेताओ ने एक स्वर में कहा कि हमारी मांग है की सभी छात्रों को उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति उपलब्ध करवाया जाए एवं पुनर्मूल्यांकन कर छात्रों के साथ न्याय किया जाय अन्यथा चरणबद्ध आंदोलन  किया जाएगा। इसके साथ ही बीएनएमयू में व्याप्त अराजकता और भ्रष्टाचार से राजभवन, मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को पत्र लिखकर अवगत करवाया जायेगा।

प्रदर्शन में मुख्य रूप से एनएसयूआई जिलाध्यक्ष निशांत यादव, प्रदेश संयोजक राहुल पासवान, भीम आर्मी प्रदेश महासचिव अब्बूजर खान, आइसा विश्वविद्यालय अध्यक्ष अरमान अली, एआईएसएफ नेता प्रभात रंजन, एजाज अख्तर, राजकिशोर राज, राजेश कुमार, हरिमोहन कुमार, बिट्टू रावण, नयन रंजन, अमरेंद्र कुमार पासवान, अभिजीत कुमार, बिट्टू कुमार, रौशन कुमार यादव, चुन्ना पासवान, सुमन कुमार, संजीव कुमार, आनंद कुमार पासवान, राजेश कुमार, डीके कुमार, सुमित कुमार समेत दर्जनों छात्र उपस्थित थे।

Comments (0)
Add Comment