प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी चौसा ने किया औचक निरीक्षण,उपस्थित शिक्षक को दिया दिशा निर्देश

कोसी टाइम्स संवाददाता@चौसा (मधेपुरा)

चौसा प्रखंड मुख्यालय स्थित कन्या मध्य विद्यालय चौसा का प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नरेंद्र झा ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सभी शिक्षक मौजूद थे। उन्होंने विद्यालय शिक्षकों की उपस्थिति पंजी, मध्याहन पंजी, पाठ टीका का गम्भीरता से जांच की।बच्चों की काफी उपस्थिति देखी गई। उन्होंने सभी वर्ग कक्षा में बारी-बारी से प्रवेश कर पढ़ा रहे शिक्षकों की गुणवत्ता का भी जांच किया। उन्होंने छठीं कक्षा में पढा रहे शिक्षक से किताब लेकर कुछ बच्चे से कई प्रश्नों को रख उनकी मेधा का अवलोकन किया।बच्चों के दिये जवाब से काफी संतुष्ट हुए। इसके बाद छात्र डायरी का भी अवलोकन किया और इसके सही तरीके से प्रयोग एवं रखरखाव के बारे में बच्चों को बताया। मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता को लेकर बच्चों से भी पूछताछ किये। उन्होंने शिक्षकों को निर्देश दिया कि बच्चे देश के भविष्य होते है। पठन पाठन में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं होगी।गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा तभी सम्भव है जब आप ईमानदारी से पढ़ायेंगे।

बीईओ ने स्कूली बच्चों से कहा कि यदि ईमानदारी पूर्वक लक्ष्य निर्धारित किया जाए एवं अभी से ही नियमित पढ़ाई की जाए तो निश्चित रूप से लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है। उन्होंने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि पढ़ाई में दिक्कत हो तो बेहिचक अपने शिक्षकों से जानकारी लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यालय में रूटीन, सभी स्तर की संचिका, अनिवार्य रूप से उपलब्ध होनी चाहिए। पठन-पाठन में ब्लैक बोर्ड का अधिक से अधिक उपयोग करने का निर्देश दिया। साथ ही रूटीन के साथ घंटी बजाना अनिवार्य बताया।साफ सफाई का भी जायजा लिया। प्रधानाध्यापक विजय पासवान को और बेहतर ढंग से विद्यालय संचालित करने का निर्देश दिया।
मौके पर बीआरपी ओमप्रकाश परवे, विद्यालय के शिक्षक अमीम आलम, संजय कुमार सुमन, बिंदु कुमारी, संजीवानंद, रेहाना खातून, उमेश प्रसाद यादव, पुरुषोत्तम कुमार, शुभम कुमारी, विंदुला कुमारी उपस्थित थे।

Comments (0)
Add Comment