जलजमाव वाली जगह पर नियमित रूप से हो ब्लिचिंग पाउडर का छिड़काव : डीएम

मधेपुरा। झल्लू बाबू सभागार में सोमवार को विभागीय समन्वय सह समीक्षात्मक बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता डीएम विजय प्रकाश मीणा ने की। बैठक में जलजमाव वाले क्षेत्र खासकर नगर क्षेत्र / नगर पंचायत और बाजार आदि में नियमित रूप से ब्लिचिंग पाउडर का छिड़काव कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही जिन क्षेत्रों में जल जमाव है, उन क्षेत्रों के बसावट टोलों के चापाकल/पेयजल में पीएचईडी को हैलोजन टैबलेट डालने को कहा गया।। सिविल सर्जन से जलजमाव वाले क्षेत्रों में आमजनों को क्या करना चाहिए/क्या नहीं करना चाहिए की जानकारी का प्रचार प्रसार कराने को कहा गया।

शिक्षा विभाग की समीक्षा की क्रम में डीईओ ने बताया कि टोला स्वयंसेवकों और तालिमी मरकज की चयन प्रक्रिया के लिये जरूरी कार्रवाई की जा रही है। इसपर डीएम ने चयन प्रक्रिया पारदर्शी और स्वच्छ ढंग से कराने को कहा। शिक्षा विभाग के चार प्रयास के तहत मुख्यमार्ग पर स्थित स्कूलों की मरम्मति और रंग रोगन प्राथमिकता के आधार पर कराने को कहा गया। स्कूलों के लिए आवश्यक सरकारी भूमि की उपलब्धता के लिये अपर समाहर्ता के साथ समन्वय स्थापित करने का निर्देश डीईओ को दिया गया। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि दिव्यांगजनों की पहचान के लिए ईएनटी विशेषज्ञ को चिन्हित कर लिया गया है। बताया गया कि मिशन 60 के तहत अस्पतालों में विकास के काम कराए जा रहे हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के उद्येश्य से नवजात शिशु को अस्पताल में आधार कार्ड बनाने का काम शुरू किया जा रहा है।

डीएम ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट को नियमित रूप से तैयार करने और लंबित रिपोर्ट को जल्द भेजने का निर्देश दिया। डीएम ने पुराने बस स्टैंड को नये बस स्टैंड में तत्काल शिफ्ट करने का निर्देश नगर परिषद के ईओ और डीटीओ को दिया।

Comments (0)
Add Comment