बिग ब्रेकिंग-बिहार में बड़े पैमाने पर आईएएस और आईपीएस अधिकारियों का तबादला

बिहार सरकार में पशुपालन निदेशक विजय प्रकाश मीणा को मधेपुरा का नया डीएम बनाया गया है.

पटना/बिहार में आज बड़े पैमाने पर आईएएस और आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया गया है.

गृह विभाग ने 26 आईपीएस अधिकारियों को नई जिम्मेदारी दी है. इस संबंध में गृह विभाग ने अधिसूचना जारी किया है.सूबे के कई जिलों के जिलाधिकारियों को बदल दिया गया है। सरकार ने पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, शिवहर,बक्सर, कटिहार, पूर्णिया, सहरसा, खगड़िया, औरंगाबाद, मधेपुरा, छपरा, कैमूर, शेखपुरा, सीवान के जिलाधिकारियों का तबादला कर दिया है।

राज्य सरकार ने गृह विभाग में तैनात संयुक्त सचिव दिनेश कुमार राय को पश्चिम चंपारण जिले का नया डीएम बनाया है. वे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आप्त सचिव हुआ करते थे. वहीं, पश्चिम चंपारण के मौजूदा जिलाधिकारी कुंदन कुमार को पूर्णिया का डीएम बना दिया गया है. कैमुर के जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला को वहां से हटाकर बिहार सरकार के पशुपालन विभाग का निदेशक बनाया गया है. वही, सहरसा के डीएम आनंद कुमार का भी ट्रांसफर कर दिया गया है. उन्हें पंचायती राज विभाग में निदेशक बनाया गया है. सिवान के डीएम अमित कुमार पांडेय का भी तबादला किया गया है. उन्हें सिवान से हटाकर खगड़िया का नया डीएम बनाया गया है।औरंगाबाद के डीएम सौरभ जोरवाल का ट्रांसफर कर उन्हें पूर्वी चंपारण का नया डीएम बनाया गया है. मधेपुरा के डीएम श्याम बिहारी मीणा का तबादला बिहार सरकार के नियोजन एंव प्रशिक्षण के निदेशक पद पर कर दिया गया है. उन्हें अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. पूर्णिया के डीएम सुहर्ष भगत का ट्रांसफर कर दिया गया है. उन्हें औऱंगाबाद का नया डीएम बनाया गया है. बक्सर के डीएम अमन समीर को बक्सर से हटा कर सारण(छपरा) का नया डीएम बनाया गया है।

शेखपुरा के डीएम सावन कुमार को वहां से हटाकर कैमुर का डीएम बनाया गया है. वहीं, अरवल की डीएम जे. प्रियदर्शिनी को शेखपुरा का नया डीएम बनाया गया है. बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग में संयुक्त सचिव पद पर तैनात वर्षा सिंह को अरवल का नया डीएम बनाया गया है. शिवहर के डीएम मुकुल कुमार गुप्ता का ट्रांसफर करते हुए उन्हें सिवान का नया जिलाधिकारी बनाया गया है।

सरकार ने कटिहार के डीएम को भी बदल दिया है. बिहार सरकार में प्राथमिक शिक्षा निदेशकर रवि प्रकाश को कटिहार का नया डीएम बनाया गया है. वहीं, स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव अंशुल अग्रवाल को बक्सर का नया डीएम बनाया गया है. बिहार सरकार में पशुपालन निदेशक विजय प्रकाश मीणा को मधेपुरा का नया डीएम बनाया गया है. विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के निदेशक वैभव चौधरी को सहरसा का जिलाधिकारी बनाया गया है.

सरकार ने उत्पाद आयुक्त सह निबंधन महानिदेशक बी.कार्तिकेय धनजी का तबादला कर दिया है। उन्हें बिहार शिक्षा परियोजना का परियोजना निदेशक के साथ-साथ राज्य परिवहन आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। विनोद सिंह गुंजियाल को मद्य निषेद्य उत्पाद एवं निबंधन विभाग में सचिव बनाया गया है। उन्हें बिपार्ड का विशेष कार्य पदाधिकारी बनाया गया है। छपरा के नगर आयुक्त संजय कुमार उपाध्याय को खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग में विशेष सचिव बनाया गया है। सीमा त्रिपाठी को राज्य परिवहन आयुक्त से हटाकर कला संस्कृति एवं युवा विभाग में विशेष सचिव के पद पर तैनात किया गया है। बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के एमडी कंवल तनुज को पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में विशेष सचिव बनाया गया है। नियोजन एवं प्रशिक्षण निदेशक अरुण कुमार ठाकुर को आपदा प्रबंधन विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गया है।  

नीतीश सरकार ने जिन 26 आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया है उनमें लिपी सिंह का भी नाम है. सहरसा की एसपी लिपी सिंह को समादेष्टा बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस-2 डिहरी के पद पर पदस्थापित किया गया है.

नीतीश सरकार ने जिन 26 आईपीएस अधिकारियों का स्थानांतरण किया है उनमें कई जिलों में एसपी भी शामिल हैं. बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस-12 के समादेष्टा रवि रंजन कुमार को पुलिस अधीक्षक वैशाली के पद पर पदस्थापित किया गया है. वहीं रमन कुमार चौधरी को रेल पुलिस अधीक्षक जमालपुर, मनोज कुमार तिवारी को पुलिस अधीक्षक सीतामढ़ी, सुपौल के पुलिस अधीक्षक डी. अमरकेश को पुलिस अधीक्षक पश्चिम चंपारण, पश्चिम चंपारण के एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा को पुलिस अधीक्षक सहरसा, शैशव यादव को पुलिस अधीक्षक सुपौल, पूरण कुमार झा को पुलिस अधीक्षक यातायात पटना के पद पर पदस्थापित किया गया है.

एसडीपीओ पटना सिटी अमित रंजन को नगर पुलिस अधीक्षक भागलपुर, आरा सदर के एसडीपीओ हिमांशु को नगर पुलिस अधीक्षक गया, बाढ़ के एसडीपीओ अरविंद प्रताप सिंह को नगर पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरपुर बनाया गया है. वहीं सहायक पुलिस अधीक्षक विधि व्यवस्था गया भारत सोनी को एसडीपीओ बाढ़, चकिया के एसडीपीओ शरद आर. एस. को अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पटना सिटी और रजौली के एसडीपीओ विक्रम सिहाग को एसडीपीओ फुलवारीशरीफ के पद पर पदस्थापित किया गया है.

Comments (0)
Add Comment