स्कूल से गायब मिले शिक्षकों का बीडीओ ने दिया वेतन बंद करने का आदेश

11 शिक्षकों का वेतन बंद करने का आदेश

अफजल राज@ पुरैनी,मधेपुरा।

प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा 31 जनवरी को किये गये औचक निरीक्षण के बाद प्रखंड के कई विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों में हड़कंप मच गया। दर्जनों शिक्षकों से बीडीओ ने स्पष्टीकरण मांगते हुए अगले आदेश तक 13 शिक्षकों के वेतन बंद करने का आदेश दिया है।
बीडीओ अरुण कुमार सिंह ने औचक निरीक्षण के बाद पत्रकारों को बताया कि प्रखंड के विद्यालयों में शिक्षक मनमाने तरीके से विद्यालय आते हैं, और जाते हैं। इसको लेकर बच्चों को उचित शिक्षा नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि 10 बजे तक एक स्कूल पूर्णत: बंद और अलग-अलग विद्यालयों में कुल 9 शिक्षक अनुपस्थित पाए गये। सभी संबंधित विद्यालय प्रधान व शिक्षकों से पूछा गया है। उन्होंने कहा कि प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय पुरैनी में 7 और उम0 वि सपरदह और नवसृजित प्राथमिक विद्यालय जुमरैली टोला में 1-1 और कन्या प्राथमिक विद्यालय औरायडीह के तीन शिक्षकों का वेतन बंद रखने का आदेश दिया गया है।

क्या-क्या मिली कमियां

औराय पंचायत के नवसृजित प्राथमिक विद्यालय जुमरैली टोला में मात्र 1 और नवसृजित प्राथमिक विद्यालय नवटोलिया कड़ामा में मात्र 5, उमवि सपरदह में 87, मवि वंशगोपाल में 39 बच्चे पाए गये जबकि पिछले तारीख में इन सभी स्कूलों में भौतिक से अधिक उपस्थिति बना हुआ था।
बीडीओ अरूण कुमार सिंह ने विद्यालय का विधि व्यवस्था देखकर काफी खेद जताया है। उन्होंने कहा कि लापरवाह शिक्षक कार्यशैली में जल्दी सुधार लाएं। अन्यथा बड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें। कहा कि कई दिनों से शिकायत मिल रही थी कि विभिन्न विद्यालयों का संचालन समय से नहीं करके सिर्फ खानापूरी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के द्वारा विद्यालय संचालन में मनमानी किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

ये शिक्षक पाये गये हैं अनुपस्थित
उत्क्रमित मध्य विद्यालय पुरैनी के सुबोध सिंह, चंद्र किशोर कुमार, आशा कुमारी, अबू नसर, मीरा कुमारी, रिजवाना खातून, पिंकी रानी साह, रूपम कुनारी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय सपरदह के सुमित कुमार, कन्या प्राथमिक विद्यालय औरायडीह के बंद रहने के कारण विद्यालय प्रधान ब्रह्मानंद कुमार, रवि कृष्णा, नविता कुमारी और नवसृजित प्रावि जुमरैली टोला के मो. शायक आलम का वेतन बंद करने का आदेश दिया गया है।

बीडीओ के इस कार्रवाई से शिक्षक संघ के नेताओं और विद्यालयों से गायब रहनेवाले शिक्षकों में जहां हड़कंप मची हुई है। वहीं प्रखंड के बुद्धिजीवी अभिभावकों व प्रतिनिधियों ने बीडीओ के इस कार्य का सराहना किया है‌।

क्या है नेताओं का कहना

भाजपा नेता बिलाश शर्मा, जाप युवा नेता गौरव राय, जाप छात्र नेता राहुल कुमार यादव, युवा समाजसेवी कौशल सुल्तानियां, नारायण चौधरी ने कहा कि जिन शिक्षकों का वेतन रूका है, इसमें अधिकांश शिक्षक विद्यालय में बच्चों कोबपढ़ाने का नहीं बल्कि हर वक्त नेतागिरी में व्यस्त रहता है। इन शिक्षकों पर कड़ी कार्रवाई होना चाहिए।

Comments (0)
Add Comment