एडमिट कार्ड नहीं मिलने पर अक्रोशित छात्राओं ने किया सड़क जाम

सिंहेश्वर, मधेपुरा/ नगर पंचायत क्षेत्र के प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय के छात्राओं ने स्कूल प्रशासन के खिलाफ दसवीं एडमिट कार्ड नहीं मिलने और कई आरोप लगाते हुए शर्मा चौक और महावीर चौक को घंटों जाम कर दिया.

जाम कर रही छात्राओं ने बताया कि दसवीं का फाइनल परीक्षा फरवरी में होना है और स्कुल के सभी छात्राओं में कुछ को एडमिट कार्ड मिल गया है. जबकि स्कुल के द्वारा 121 छात्राओं एडमिट कार्ड नहीं दिया जा रहा. वहीं एचएम से कहने पर उनका कहना है तुम लोगों का ऑनलाइन नहीं हो सका है. इस लिए तुम्हें एडमिट कार्ड नहीं मिलेगा और तुम सभी अब फरवरी में होने वाले परिक्षा में शामिल नहीं हो सकती हो तुम सभी बची छात्राओं को अब अप्रैल माह में परिक्षा देना होगा. जिस कारण रिजल्ट आने देरी होगी और छात्राओं को मन माफिक अच्छे कॉलेज में एडमिशन कराने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इस बात पर छात्राएं आक्रोशित हो गयी और महावीर चौक मुख्य सड़क को घंटों जाम करते हुए स्कूल प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कि और यह भी आरोप लगाया एचएम के द्वारा आये दिन हम सभी से हर काम के अलग अलग रुपये की उगाही कि जाती है. रुपए नहीं देने पर नाम काटने कि धमकी दी जाती है.

वहीं महावीर चौक पर जाम करने से मामला बनता नहीं देख स्कूली छात्रा एकजुट होकर सैकड़ों कि संख्या शर्मा चौक को पुरी तरह जाम करते हुए कहा कि हम सभी को फरवरी में परीक्षा देना है. गलती स्कूल प्रशासन ने कि वह जाने. जाम की सूचना पर पहुंचे बीडीओ आशुतोष कुमार और एएसआई केडी यादव के काफी समझाने पर भी छात्रा अपनी बातों पर अड़ी रही और डीएम को बुलाने की मांग रखी. हालांकि बाद में बीडीओ ने छात्राओं से स्कुल चलने और वहां समाधान निकालने कि बात पर छात्रा मान गयी और स्कूल पहुंच अपनी बातें रखीं.

इस बात पर एचएम ने छात्राओं से कहा कि यह गलती अगर मेरी है तो मुझे माफ़ कर दे. छात्राओं ने यह भी आरोप लगाया कि एचएम के द्वारा फॉर्म ऑनलाइन अपने एक रिश्तेदार से करवाया था. जिस वजह से परेशानी हुई है. हालांकि इस मामले को लेकर बीडीओ ने जिला वरीय पदाधिकारी से बात भी की. वहीं एचएम शांती कुमारी ने बताया कि मेरे उपर लगायें गये आरोप निराधार है.

विद्यालय में 424 है नामित- प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय में 424 छात्र हैं. जिनमे 301 छात्रों का एडमिट कार्ड आ गया है जो 15 फरवरी से आयोजित होने वाली मेट्रिक बोर्ड की परीक्षा में शामिल हो सकेगी. जबकि 121 छात्रों का एग्जाम अप्रैल में लिया जाएगा. ऐसा बिहार बोर्ड ने अधिसूचन जारी किया है. वही दूसरी तरफ यह भी बताया गया कि जो बच्चे परीक्षा से वंचित रह गए हैं. उनका परीक्षा परीक्षाफल आने के बाद ऐसे छात्रों के साथ लिया जाएगा जो किसी दो विषय में अच्छे अंक नहीं ला सके हैं. हालांकि यह विशेष परीक्षा होगी. जिसमें सभी विषय का परीक्षा होगा.

एडमिट कार्ड नही मिलने से छात्रा हुई आहत- जाम कर रही कई छात्रा का कहना था कि वे लड़की हैं इसलिए उनके परिजन नहीं चाहते हैं कि वे पढ़ाई करने जाय. यदि वे समय पर एग्जाम नहीं दे पाएंगे तो अभिभावकों को समझाना मुश्किल हो जायेगा. इससे उनके छोटी बहन पर भी असर पड़ेगा. साथ ही उन्हें दो महीने पढ़ाई करने के लिए कोचिंग आना पड़ेगा. लेकिन इस दौरान कई साथी उनके साथ नहीं होंगे और परिवार के लोग उन्हें अकेले आने नहीं देंगे. समस्या बढ़ती चली जायेगी.

विद्यालय की लापरवाही के कारण बच्चे परीक्षा से हुए वंचित- इस मामले में विद्यालय की  लापरवाही बताई गई है. बताया गया कि विद्यालय ने सही समय पर रूपया जमा नहीं कर पाया और एचएम शांति कुमारी ने ऑनलाइन करने वाले अपने सगे पर भरोसा किया. जो कामयाब नहीं हो सका. जब छात्रों ने डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं होने की सूचना प्रधानध्यापिका को दिया तो उन्होंने तत्परता नहीं दिखाई. यदि समय रहते इस पर करवाई की जाती या बोर्ड से संपर्क साधा जाता तो ये नौबत ही नहीं आती. जिसके कारण आज 121 बच्चे का भविष्य अधर में लटक रहा है.

बीडीओ, स्कूल प्रबंधन और छात्राओं के बीच हुई बातचीत- जाम स्थल से स्कूल पहुंचे बीडीओ, स्कूल प्रबंधन और छात्राओं के बीच सुलह की बात शुरू हुई. इस बीच विद्यालय प्रबंधन द्वारा बच्चों को भ्रमित किया जाने लगा. जिसके बाद बीडीओ ने स्पष्ट रूप से सब कुछ सही सही बताने को कहा जिसके बाद बताया गया कि बोर्ड के निर्देश के बाद उन सभी छात्राओं का एग्जाम अप्रैल में लिया जाएगा. जिसकी मान्य फरवरी माह में लिए गए एग्जाम के समतुल्य होगा. वहीं बीडीओ के सामने स्कूली छात्राओं ने एचएम पर कई गंभीर आरोप भी लगाए.

Comments (0)
Add Comment