आधा-अधूरा पड़ा है मकदमपुर पंचायत का अमृत सरोवर

अफजल राज/पुरैनी, मधेपुरा/आजादी के 75वें वर्षगांठ पर सरकार की ओर से जल संरक्षण को लेकर आरंभ की गई महत्वाकांक्षी अमृत सरोवर योजना शामिल है पर विभाग व जनप्रतिनिधियों के उदासीन रवैये के चलते इस योजना का बुरा हाल है । पुरैनी प्रखंड के कई पंचायतों में अमृत सरोवर योजना के तहत पोखरों का जीर्णोद्धार किया गया। परंतु हाल दयनीय है।

उदाहरण के लिए मकदमपुर पंचायत के नवगछिया बासा से पूरब में स्थित पोखर है। अमृत सरोवर योजना के तहत यहाँ पोखर का जीर्णोद्धार कार्य किया गया। जो आधा अधूरा पड़ा हुआ है, पोखर की खुदाई कर किनारे के पाट पर मिट्टी डाली गई और कार्य बंद कर दिया गया। पोखर में मानक के अनुरूप न तो जल है और न ही किनारे पर पौधारोपण ही हुआ है। लोगों का कहना है कि यह योजना बीते जून माह से आरंभ की गई थी। मिट्टी खुदाई का कार्य संपन्न होते ही कार्य को बंद कर दिया गया है। पंचायतों में जहां-जहां अमृत सरोवर का निर्माण हुआ है और ना ही सरोवर का सुंदरीकरण किया गया है।

इस संबंध में मनरेगा प्रभारी पीओ राजा इकवाल ने बताया कि अमृत सरोवर का कार्य पूर्ण होने पर पोखर के बांध पर पौधारोपण व सुंदरीकरण भी किया जाएगा। अभी छोटा-छोटा पौधा उपलब्ध नहीं होने की वजह से नहीं लगाया गया है। इसको लेकर सभी मुखिया को आवश्यक निर्देश भी दे दिए गए हैं। पौधारोपण को लेकर प्राक्कलन तैयार किया जा रहा है।

Comments (0)
Add Comment