नेहरू युवा केन्द्र की ओर से निकाली गई अमृत कलश यात्रा

मधेपुरा/नेहरू युवा केंद्र मधेपुरा की ओर से शंकरपुर प्रखंड कार्यालय परिसर में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्धाटन उप-प्रमुख राय बहादुर यादव, प्रमुख प्रतिनिधि मनोज कुमार यादव, जदयू जिला उपाध्यक्ष पारसमणि आजाद, भाजपा नेता विनोद सरदार, पूर्व जदयू प्रखंड अध्यक्ष शशिभूषण यादव, पीएचसी प्रभारी डॉ. जीके दिनकर सहित अन्य अतिथियों ने किया।

अपने संबोधन में प्रमुख प्रतिनिधि मनोज कुमार ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे हाेने के उपलक्ष्य में देश के विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन से युवाओं में देश-प्रेम की भावना की जागृत होती है। वहीं उप प्रमुख राय बहादुर यादव ने कहा कि देश को आजाद कराने में स्वतंत्रता सैनानियों की अहम भूमिका रही। उन्हीं को याद करने के लिए मेरी माटी मेरा देश अभियान चलाया गया है।

पीएचसी प्रभारी डॉ. जीके दिनकर ने कहा कि देश के कोने-काेने से मिट्‌टी एकत्रित कर दिल्ली भेजा जाएगा। उन सभी मिट्‌टी को मिलाकर युद्ध स्मारक के पास अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा। जो एक भारत श्रेष्ठ भारत का भव्य प्रतीक बनेगा। जदयू के जिला उपाध्यक्ष पारसमणि आजाद ने युवाओं से देश की आजादी में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले वीरों को श्रद्धांजलि देते हुए उनके आदर्शो को अपनाने की अपील की।

उत्क्रमित उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक सुधीर कुमार ने भी मेरी माटी मेरा देश अभियान के बारे में लोगों को जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन बीएनएमयू के सीनेट सदस्य रंजन यादव ने किया। 

सभी पंचायत से कलश में एकत्रित किया गया मिट्‌टी : प्रखंड क्षेत्र के सभी 9 पंचायतों से कलश में एकत्रित किए गए। मिट्‌टी को कार्यक्रम स्थल पर रखा गया। जहां उपस्थित अतिथियों ने बारी-बारी से मिट्‌टी को एक कलश में एकत्र किया। एनवाईवी मनीष कुमार ने बताया कि कलश में एकत्रित मिट्‌टी को युवा मंडल के चिन्हित सदस्य पटना लेकर जाएंगे। इसी तरह से पूरे राज्य से मिट्‌टी एकत्रित होने के बाद सभी कलश को दिल्ली ले जाया जाएगा। जहां अमृत वाटिका का निर्माण होगा।

पूर्व सैनिकों को किया गया सम्मानित : इस अवसर पर माटी का नमन वीरों का वंदन के तहत पूर्व सैनिक दीपनारायण यादव, जवाहर यादव, कमलेश्वरी मेहता और जय कुमार मेहता का शॉल, मिथिला पाग और पौधा देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों ने हाथ में मिट्‌टी लेकर पंच प्रण का शपथ लिया। इससे पूर्व अतिथियों का स्वागत राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक मनीष कुमार ने किया। उन्होंने मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के बारे में लोगों को विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम को सफल बनाने में स्वामी विवेकानंद युवा क्लब झरकाहा के अध्यक्ष दिव्यांशु कुमार, भगत सिंह युवा क्लब खाप के अध्यक्ष सुनील कुमार आदि का सराहनीय योगदान रहा। इस अवसर पर कृषि समन्वयक प्रिंस पप्पू कुमार, नाजिर इंद्रभूषण कुमार, यदुवंशी मनीष, दिलखुश, अजय, बाबुल, ज्योति, कृष्ण कुमार, अभिनव, गुड्‌डू, अजय, नीतीश, दिलराज, सौरभ, चंदन, रौशन, राहुल, मन्नु, अभिनंदन आदि मौजूद थे।

Comments (0)
Add Comment