ऑल इंडियन रिपोर्टर्स एसोसिएशन ने सौंपा ज्ञापन

मधेपुरा/ शनिवार को ऑल इंडियन रिपोर्टर्स एसोसिएशन (आईरा) जिला इकाई के पत्रकारों ने मुख्यमंत्री के नाम जिला अधिकारी को चार सूत्री मांगों का लेकर ज्ञापन सौंपा. जिसमें कहा है कि हर स्तर के पत्रकार और उसके परिवार की जानमाल की सुरक्षा के लिए एक बेस और पुख्ता कानून बनाया जाए, पत्रकार पर चल रहे थानों में दर्ज मामले की सही जाँच कर दोषियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाय, पत्रकारों की अत्मसुरक्षा के लिए उन्हें शस्त्र अनुप्ति अविलम्ब प्रदान की जाय, पत्रकारों के द्वारा की गई शिकायत पर त्वरीत कार्रवाई कर उन्हें सुरक्षा मुहैया कराई जाय.

साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार में लगातार पत्रकारों पर अपराधियों द्वारा हिंसक हमले हो रहे इसमें कई पत्रकार जान गंवा चूके है, कई गंभीर रूप से घायल है. ताजा मामला अररिया के रानीगंज से जुड़ा है. जहां शुक्रवार की सुबह अपराधियों द्वारा घर में घुस कर दैनिक अखबार के पत्रकार विमल कुमार यादव की गोली मारकर हत्या कर दी गई. ऐसी घटना के बाद तात्कालिक कारवाई की जाती है. कुछ अपराधी को पकड़कर खानापूर्ति कर ली जाती है, लेकिन बिहार में अब पत्रकारों पर जानलेवा हमला आम बात हो गयी है. प्रदेश से लेकर जिला व प्रखंड तक के पत्रकार आज डरे सहमे रहते है. उनके अंदर यह डर बना रहता है कि वह कब किस अपराधी की गोलियो के शिकार हो जाए.

पत्रकार स्वर्गीय राजदेव रंजन की हत्या के बाद सामान्य प्रशासन गृह विभाग द्वारा सभी जिला के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को पत्र के माध्यम से सभी पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर सभी आवश्यक जानकारी की माँग की गई थी. तब लगा था कि सरकार पत्रकारों की जानमाल की सुरक्षा की प्रति चितिंत है. लेकिन वह बात भी आई और गई हो गई. अब एक बार फिर पत्रकारों की सुरक्षा खतरे में है. ऐसे में हमारे संगठन ऑल इंडियन रिपोर्टर्स एसोसिएसन (आईरा) संगठन की माँग है कि हर स्तर के पत्रकार और उसके परिवार की जानमाल की सुरक्षा के लिए एक ठोस और पुख्ता कानून बनाने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने की अविलम्ब कार्रवाई की जानी चाहिए.

मौके पर जिलाध्यक्ष मुरारी कुमार सिंह, जिला महासचिव सुनीत साना, संरक्षक धर्मेंद्र भारद्वाज, डॉ. अमिताभ कुमार, मुकुल वर्मा, बंटी सिंह, चंचल कुमार, अमित कुमार, अमीर आजाद, रामानन्द कुमार, दिलखुश कुमार, मुकेश कुमार, संजीव कुमार, मोहम्मद सद्दाम हुसैन, शंकर कुमार, आरज़ू अंसारी, मोहम्मद मुनाजिर आलम सहित आईरा से जुड़े दर्जनों पत्रकार मौजूद रहे.

Comments (0)
Add Comment